Thursday, July 5, 2018

सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के घरेलू उपाय / सर दर्द को चुटकियों में दूर करेंगे यह घरेलू उपचार / Home remedies for headache in Hindi

सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के घरेलू उपाय / सर दर्द को चुटकियों में दूर करेंगे यह घरेलू उपचार / Home remedies for headache in Hindi


सिर दर्द सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है।ये समस्या छोटे बच्चों से ले कर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी परेशान कर सकती है ।सरदर्द का मुख्य कारण सर की धमनियॉं और मांस पेशी में तनाव पैदा होना है।सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक धूम्रपान, अत्यधिक शराब, अनुवांशिक कारण, शरीर में पानी की कमी, ज़्यादा सोने से, पेन किलर के ज़्यादा इस्तेमाल से, आँखों के थकने से, गर्दन में दर्द आदि।तो आइये आज हम आपको सिर दर्द जैसी समस्या के लिए कुछ घरेलू उपाय आपको बताते हैं।

सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के घरेलू उपाय -

1 .सर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा।
2 .पुदीने की मुट्ठीभर पत्तियों के जूस को अपने माथे पर कुछ देर लगाकर रखें।आपका सर दर्द ठीक हो जायेगा ।
3 .तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए।सर दर्द में आराम आएगा ।
4 .पर्याप्त मात्रा में पानी पियें क्यूंकि शरीर में पानी की कमी से भी सिरदर्द हो सकता है।
5 .गर्मी के कारण सिरदर्द होता हो तो धनिया पीसकर सिर पर लगायें।
6 .सर्दी और जुकाम के कारण सर में दर्द हो तो चीनी और धनिया को पानी में घोल ले और पिए।
7 .सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है।
8 .थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को 2 से 3 बार करे।

9 .नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।
10 .आधा तोला नौसादर तथा दो आनी भार (1.5 ग्राम) कपूर को पीसकर सूँघने से सिर की तीव्र पीड़ा मिटती है।
11 .सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं।
12 .अगर अधिक गर्मी की वजह से सिर दर्द हो तो नारियल के तेल से सर की मालिश करे। इससे सिर को ठंडक मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।
13 .पानी में दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाये, इस आयुर्वेदिक नुस्खे के प्रयोग से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
14 .खीरा काट कर सिर पर रगड़ने और सूंघने से सर दर्द कम होता है।
15 .ऐसे भोजन से परहेज करे जिस से क़ब्ज़ होने की आशंका हो।बिना मसाले वाला सादा भोजन करे ।धूम्रपान और शराब से दूर रहे।अधिक तनाव लेने से बचे।
16 .लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाये और पिये। इससे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा।
।17 .तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।
18 .कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।
19 .चंदन की लकड़ी को घिसकर थोड़ा सा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने सिर में लगाएं, कुछ देर में ही गर्मी की वजह से होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।
20 .कुछ पान के पत्ते लें और उसका पेस्ट बना लें। जब आप इसे अपने ललाट पर लगायेंगे तो सिर दर्द से बहुत आराम मिलेगा।
21 .लौकी का गूदा सिर पर लेप करने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।
22 .एक्‍यूपंक्‍चर सिरदर्द और माइग्रेन को ठीक करने के लिये बहुत लाभकारी है। सिरदर्द को दूर करने के लिये जबड़े वाला प्‍वाइंट दबाइये।
23 .अगर आप सिर दर्द से ग्रसित हैं तो फिर पनीर, चाकलेट और मटन को अपने आहार से दूर रखें। इसके बदले आप ऐसी चीजें खाएं जिसमे विटामिन C, D व B12 के साथ-साथ प्रोटीन और कैल्सियम भी हो। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जी जैसे गोभी, फूलगोभी और मेथी को शामिल करें। साथ ही बाहर के जंक फ़ूड से भी परहेज करें।
24 जब आप सुबह उठें तो सेब पर नमक लगा कर खाएं। इसके बाद गर्म पानी या दूध पीएं। सर दर्द ठीक हो जायेगा ।
25 .सिरदर्द में खीरा काटकर सूँघने एवं सिर पर रगडऩे से तुरंत आराम मिलता है।

No comments:

Post a Comment