Thursday, July 5, 2018

दाढ़ी के सफेद बाल काले करने के आसान घरेलु उपाय / दाढ़ी के सफेद बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे / Tips To Get Black Shaving Hair

दाढ़ी के सफेद बाल काले करने के आसान घरेलु उपाय / दाढ़ी के सफेद बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे / Tips To Get Black Shaving Hair


उम्र बढ़ने के साथ दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद होना आम है पर आजकल बहुत से लड़कों के कम उम्र में ही मूंछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लग गए है ।बाल सफ़ेद होने के कारण है-तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा आदि ।अपनी दाढ़ी मूंछ की देखभाल के लिए बस आपको थोड़ा समय निकालना होगा साथ ही कुछ चीज़ों को भी ध्यान में रखना होगा। हम आपको बताएंगे कि आप की दाढ़ी और मूंछ के बाल जो सफेद हो गए हैं उन्हें घरेलू नुस्खों द्वारा बिना किसी महँगे इलाज के जल्द से जल्द काला कैसे कर सकते हैं -

दाढ़ी के बाल सफेद होने के कारण -

.जादा सोचना और जादा मानसिक तनाव लेना।
.धूम्रपान करना और शराब पीना।
.ऐसी चीजों का अधिक सेवन करना जो शरीर में ज्यादा गर्मी बनाते है।
.कुछ लोगों को अनुवांशिक कारणों से भी ये समस्या होती है।
.हानिकारक केमिकल वाले products का इस्तेमाल

दाढ़ी के सफेद बाल काले करने के घरेलु नुस्खे -

1 .जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन करना चाहिए।
2 .आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर दाढ़ी के बाल पर लगाएं।
3 .कड़ी पत्ते का पानी सफेद दाढ़ी को काला करने में फायदेमंद है।

4 .2 चम्मच प्याज का रस ले कर इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाये और इसे अपनी मूंछ और दाढ़ी के सफ़ेद बालों पर लगाए। इस उपाय को नियमित करने पर भी बालों की सफेदी दूर होने लगती है।
5 .फिटकरी और गुलाबजल से बने पेस्‍ट को अपनी दाढ़ी के बालों पर लगाए। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर दाढ़ी पर लगा लें।
6 .रोजाना के भोजन में फल, हरी सब्जी, दाल तथा प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें तथा जंक फ़ूड खाना, शराब का सेवन करना छोड़ दें।
7 .रोजाना गाय के दूध से बने मक्खन से मूंछ और दाढ़ी के बालों की मालिश करे तो सफ़ेद बालों से छुटकारा मिलने लगता है।
8 .आलू के पेस्ट में दाल का पेस्ट मिला कर दाढ़ी पर प्रयोग करे।
9 .काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।
10 .सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेगें। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

No comments:

Post a Comment