Wednesday, July 4, 2018

कोल्ड ड्रिंक पीने से स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान / सावधान! कोल्ड ड्रिंक पिने से हो सकती है आपको यह खतरनाक बीमारियाँ / Side Effects Of Drinking Colddrink

कोल्ड ड्रिंक पीने से स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान / सावधान! कोल्ड ड्रिंक पिने से हो सकती है आपको यह खतरनाक बीमारियाँ / Side Effects Of Drinking Colddrink


गर्मियों की दिनों में कोल्ड ड्रिंक लगभग सभी लोग पीते है ।लकिन आपने कभी सोचा है कि कोल्ड ड्रिंक आप के स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है ? कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान की शुरुआत हो जाती है। कोल्ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान के बारे में आज हम आपको बताएँगे ।

कोल्ड ड्रिंक पीने के ये हैं बड़े नुकसान, जानकर पीने से कर लेंगे तौबा-

1 .कोल्ड ड्रिंक पीने के शुरुआती दस मिनट में ही शरीर में 10 चम्मच के बराबर चीनी चली जाती है। इतनी चीनी गटकने के बाद भी आप फौरन उल्टियां नहीं करते, क्योंकि इसमें फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो स्वाद को बनाए रखता है।
2 .इसमें पाए जाने वाली एसिड हमारे दांतों के लिए बहुत ही नुकसानदेह है।
3 .कैलोरी वाले तत्वों से भरपूर कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है।
4 .कोल्ड ड्रिंक पीने से मोटापा बढ़ता है और एसिडिटी की समस्या भी होती है और इस कारण अल्सर होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।
5 .कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में विषाक्त धातु और पारा डाला होता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को नुकसान झेलना पड़ता है।


6 .एक कैन कोल्ड ड्रिंक 400 कैलोरी इंक्रीज करती है। यह बैड कैलोरी होती है, जो बॉडी के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीने से फैटी लिवर नाम की बीमारी बढऩे लगती है।
7 .इस के लगातार सेवन से आपको माइग्रेन, याददाश्त कम होना, Emotional Disorder, दिखने में कमी, सुनने में कमी, सांस लेने में दिक्कत जैसे रोग हो सकते हैं।
8 .कोल्ड ड्रिंक्स में भारी मात्रा में कैफीन पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है।
9 .इसमे मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता है।
10 .आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी की कोल्ड ड्रिंक के सेवन से कैंसर का भी खतरा होता है। दरअसल इसमें कैरेमल केमिकल पाया जाता है जिससे कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती है।
11 .कोल्ड ड्रिंक्स में काफी हद तक एसिडिक क्वालिटी होती है और ऐसे में कोल्ड ड्रिंक के सेवन से एसिडिटी की समस्या होने लगती है।
12 .इस में पाए जाने वाले शुगर की वजह से आपको हाई BP की प्रॉब्लम हो सकती है ।
13 .कोल्ड ड्रिंक्स पीने से नींद न आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
14 .कोल्ड ड्रिंक्स में भारी मात्रा में कैफीन पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है।
15 .कोल्ड ड्रिंक्स में हाई फ्रक्‍टोज सीरप का इस्तेमाल करा जाता है । इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

वैसे तो कोल्ड ड्रिंक को लेकर लोगों की सोच यहीं है कि इसमें बस बहुत सारी शक्कर और एसिड मिला होता है और इसके सेवन से ज़ादा नुकसान नहीं होता लेकिन उन्हें यह नहीं इसमें सोडियम बेंजोएट और पारा भी मिक्स किया जाता है, जिसके कारण रोजाना इसका इस्तेमाल करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है।

No comments:

Post a Comment