Tuesday, July 3, 2018

रोज़ सुबह काले नमक का पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे/Health benefits of drinking warm black salt water

रोज़ सुबह काले नमक का पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे /खाली पेट काले नमक का पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे / Health benefits of drinking warm black salt water


काले नमक में 80 प्रकार के खनिज और बहुत से ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। अगर आपको स्वस्थ जिंदगी जीनी है तो रोज सुबह काला नमक और पानी मिला कर पियें। इस घोल को सोल वॉटर कहते हैं।अच्छे स्वास्थय के लिए बेहद उपयोगी चीज है काला नमक। काले नमक को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनियंत्रित ब्लड प्रेशर और शुगर समेत बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

नमक वाला पानी (सोल वॉटर)बनाने की विधि –

एक गिलास हल्के गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइये। इस गिलास को प्लास्टिक के ढक्‍कन से ढक दीजिये। फिर गिलास 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

रोज़ सुबह नमक वाला पानी पीने से होते हैं ये फायदे -

1 .इसे पीने से ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियां तुरंत ठीक हो जाती है।
2 .इसे पीने से पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है।
3 .यह पाचन को दुरस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
4 .काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल का काम करता है। इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है।
5 .उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है और उसमें दर्द रहने लगता है। ऐसे में नमक वाला पानी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

6 .काले नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है।
7 .अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें। ये आपके स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है।
8 .इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है और पेट साफ रहता है।
9 .काले नमक में क्रोमियम होता है जो त्वचा पर मुंहासों की समस्या को दूर करता है।
10 .काले नमक वाला पानी एक्जिमा और रैशेज की समस्या से छुटकारा दिलाता है ।
11 .काले नमक का घोल मोटापे को भी दूर भगाने में सहायक होता है।
12 .नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। अच्छी पाचन के लिये यह पहला कदम बहुत जरुरी है।

ध्यान रखियेगा कि आपको किचन में मौजूद सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, अथवा यह लाभ नहीं करेगा। इसलिए अगर आपको स्वस्थ जिंदगी जीनी है तो रोज सुबह काला नमक और पानी मिला कर पीना शुरु कर दें।

No comments:

Post a Comment