Thursday, July 12, 2018

Skin Care -सफ़ेद दाग दूर करने के घरेलु उपाय /Leucoderma Treatment in Hindi

Skin Care -सफ़ेद दाग दूर करने के घरेलु उपाय /Leucoderma Treatment in Hindi


सफेद दाग को मेडिकल भाषा में विटिलिगो (vitiligo) या ल्यूकोडर्मा (leucoderma) कहा जाता है।इसमें त्वचा पर सफेद रंग के चकते पड़ जाते है।जैसे ये दाग होठों, चेहरे, गले, हाथों व पैरों पर कहीं भी हो सकते है।इस बीमारी के होने के अन्य कारण हो सकते हैं – जेनेटिक डिसऑर्डर (आनुवंशिक प्रवृति), सूर्य की रोशनी और धूप में अधिक रहना, अत्यधिक तनाव या डिप्रेशन और विटामिन बी12 की कमी।इस समस्या के कारण मरीज में काफी आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। लेकिन आप हार न मानें क्योंकि कुछ आसान घरेलू उपचारों को अपनाकर भी आप सफेद दागों से छुटकारा पा सकते हैं।

बॉडी की इम्यूनिटी खराब होने के कारण शरीर में त्वचा का रंग बनाने वाली कोशिकाएं धीरे धीरे मरने लगती है जिससे बॉडी पर छोटे छोटे सफेद दाग पड़ जाते है।इसके कुछ कारण है -

.लिवर का रोग
.जेनेटिक प्राब्लम
.जलने या चोट लगने से
.ऑटो इम्यून डिसऑर्डर
.पाचन तंत्र ख़राब होना
.शरीर में कैल्शियम की कमी होना
.बेमेल आहार खाने से जैसे की दूध और मछली का सेवन एक साथ करना।

सफेद दाग के घरेलू नुस्खे-

1 .तांबे के बर्तन में रात को पानी भरकर उसका सुबह सेवन करें।
2 .1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच सरसों का तेल को मिलाएं फिर इस पेस्ट को सफेद चक्तों वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट तक रखने के बाद उस जगह को धो लें एैसा दिन में 3 से 4 बारी करते रहें।
3 .पीसी हुई हल्दी गुनगुने दूध में डाल कर पिए। हर रोज 2 बार ये उपाय करने से 5/6 महीने में सफेद दाग साफ़ होने लगेगा।

4 .सेब का सिरका ले और पानी में मिला कर white skin पर लगाए। इसके इलावा 1 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में मिला कर पीने से भी फायदा मिलता है।
5 .करेले की सब्जी का सेवन अधिक से अधिक करना, खट्टा, ज्यादा नमक का सेवन, मछली और दही आदि से दूर रहना।
6 .हरड़ को घिसकर लहसुन के रस में मिलाकर इसके पेस्ट को सफेद दाग पर लगाएं। ऐसा करने से सफेद दाग ठीक हो जाते हैं।
7 .त्वचा पर हल्के सफेद दाग हटाने के लिए नारियल के तेल से दिन में 2 से 3 बार प्रभावित जगह की मालिश करने से फायदा मिलता है।
8 .पिसी हुई नीम की पत्तियों और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपने दागों पर लगायें और सूखने दें। फिर इसे धो लें। इसे कुछ महीनों के लिए रोज करें।फर्क देखने को मिलेगा ।
9 .प्रतिदिन 3 से 4 बादाम और 30 से 50 ग्राम भीगे काले चने खाए।
10 .नीम की पत्तीयों का पेस्ट बनाएं उसे छननी में डालकर उसका रस निकाल लें फिर उसमें 1 चम्मच शहद डालें और मिलाकर दिन में 3 बार पीएं।
11 .एलोवेरा जूस और गिलोय के रस के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है।ऐसा करने से त्वचा रोग नहीं होता ।
12 .जिसकी स्किन पर सफ़ेद दाग हो वे साबुन और डिटरजेंट का इस्तेमाल न करें।
13 .सफ़ेद दाग का आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव की Divya Mahamanjishtharistha एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो त्वचा के रोगों से छुटकारा दिलाने में उपयोगी है।
14 .लाल मिट्टी और अदरक के जूस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट को दागों पर लगायें।अब इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।इस उपचार को कुछ महीनों के लिए लगातार रोज करें।
15 .मूली और मांस के साथ दूध न पीएं।गाजर, लौकी और दालें अधिक से अधिक सेवन करें।पालक, गाय का घी, खजूर का इस्तेमाल करते रहें।

मछली खाकर दूध पिने से व मछली से बने हुए पदार्थ को दूध के साथ सेवन करने से सफ़ेद दाग की बीमारी होती है. दूध दही और नामक को साथ में लेने से भी सफ़ेद दाग की शिकायत होती है. रात को दही न खाये. दूध के साथ पपीता, खरबूज आदि भी न ले


No comments:

Post a Comment