Wednesday, August 29, 2018

फायदेमंद है मुंग दाल का पानी/ मूंग दाल का पानी बॉडी को डिटॉक्स कर वजन घटाता है /weight loss and body detox benefits of mung dal soup in hindi

फायदेमंद है मुंग दाल का पानी -मूंग दाल का पानी बॉडी को डिटॉक्स कर वजन घटाता है /weight loss and body detox benefits of mung dal soup in hindi


मूंग दाल सभी के लिए फायदेमंद होती है इसलिए क्युकी ये बहुत हल्की और सुपाच्य होती है।इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो आपको कई तरह के रोगों से बचाता है ।मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और कई तरह के विटामिन्स भरपूर होते हैं।दालों को प्रोटीन का पावर हाउस भी कहा जाता है।यह तेजी से वजन कम करता है, इसलिए रोज पिएं मूंग दाल का पानी।मूंग दाल का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आइए आज आपको बताते हैं कैसे बनाएंगे आप मूंग दाल का पानी और क्या हैं इसके फायदे।

कैसे बनाये मूंग दाल का पानी

मूंग की दाल का पानी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए जब भी आप दाल बनाएं इसमें 2 कप पानी ज्यादा डाल दें और 2 सीटी ज्यादा लगा दें ताकि दाल अच्छी तरह गल जाए। पकने के बाद जब दाल पूरी तरह गल जाएगी तो पानी में मूंग के सभी पौष्टिक तत्व आ जाते हैं। मूंग दाल का पानी तैयार हो जाता है ।

बॉडी डिटॉक्स करे मूंग दाल का पानी

मूंग के दाल में ढेर सारे पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पूरे शरीर को पोषण देते हैं।इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है इसलिए ये आंतों और लिवर को अच्छी तरह साफ करता है।मूंग दाल का पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है।


फायदेमंद है मूंग की दाल

इनमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन्स के अलावा प्रोटीन, रेजिस्टेंट स्टार्च और डाइट्री फाइबर की मात्रा भी भरपूर होते हैं। मूंग के एक कप उबले बीज में 212 कैलोरीज, 14 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फैट, 4 ग्राम शुगर, 321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 7 मिलीग्राम जिंक, 55 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं। इसके अलावा विटामिन बी1 या थियामिन, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 भी होता है।इसीलिए मूंग की दाल सभी दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक और सुपाच्य होती है ।

तेजी से करे फैट बर्न

मूंग की दाल तेज़ी से आपकी कैलोरी को कम करती है और इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी अहसास नहीं होता है। इसे पीने से न सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करते है बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते है। इसके लिए सुबह और शाम आपको एक-एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीना है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है मूंग दाल का पानी

मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी आती है।इसमें कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।इसलिए बीमार होने पर डॉक्टर अक्सर मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं।

No comments:

Post a Comment