Monday, August 27, 2018

इन सब्जियों में होता है आयरन मांस से भी ज्‍यादा/ iron rich vegetable for health in hindi

इन सब्जियों में होता है आयरन मांस से भी ज्‍यादा /शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है ये चीजें/ iron rich vegetable for health in hindi


अगर आप भी नॉनवेज नहीं खाते तो परेशान न हो क्योंकि ऐसे कई vegetarian foods है, जो प्रोटीन आयरन के काफी बढ़िया स्त्रोत होते हैं। आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पुरुषों की अपेक्षा महिला के शरीर में होर्मोन संबंधी अनेक बदलाव आते हैं जैसे मासिक धर्म, मां बनना और मेनोपॉज आदि के साथ उसके शरीर की जरूरतें भी बदलती रहती हैं। इसलिए महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है।शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की समस्या रहती है और खून का लेवल गिरने लगता है।आज हम आपको उन्होंने चीजों के बारे में बताएंगे जिनमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है।

1 .मशरूम
एक कप मशरूम में करीब 2.7 मिलीग्राम तक लौह होता है।
2 .आलू
आलू में लोहे की बड़ी मात्रा होती है। एक बड़ा आलू 3.2 मिलीग्राम लौह प्रदान करता है।आलू फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं,इसके अतिरिक्त, विटामिन सी, बी6 और पोटेशियम की आवश्‍यकताओं को भी पूरा करता है।
3 .मुनक्का
जो लोग मांस-मछली नहीं खाते उनका मुनक्का का सेवन करना चाहिए। मुनक्के में आयरन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
4 .पालक
पालक में विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।आप पालक की सब्जी या जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
5 .पत्‍तेदार सब्जियां
पालक, चुकंदर की पत्तियां और ब्रोकली आदि सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक कप सब्‍जी में 2.5 से 6.4 मिलीग्राम तक आयरन होता है।

6 .चुकंदर का रस
1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।
7 .केला
केले में प्रोटीन, आयरन, और खनिज जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में आयरन की मात्रा को पूरे करने में सहायक होता है।
8 .अनार
अनार या इसके जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नही होती। डॉक्टर भी एनिमिया के रोगियों को अनार के सेवन की सलाह देते है ।
9 .काजू
इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6 के अलावा आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी है।
10 .ब्रोकली
ब्रोकली में आयरन के अलावा विटामिन सी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है।
11 .गुड़
गुड़ में भी आयरन की भरपूर मात्रा होती है। रोजाना एक टुकड़ा आयरन का खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।
12 .आंवला का रस
हमीग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।


इसकी कमी से शरीर थकान महसूस करता है और नींद नहीं आती। औरत के शरीर में हर महीने माहवारी की वजह से रक्त की कमी हो जाती हैं ऐसे में अायरन तत्व की भी कमी हो जाती है। आयरन के लिए पालक, चावल, किडनी बीन्स, टमाटरस ब्रोकली, लाल मिट और सफेद चने आदि का सेवन करें।

No comments:

Post a Comment