Thursday, March 1, 2018

लंबाई (Height ) बढ़ाने के घरेलू नुस्खे| how to increase height

लंबाई (Height ) बढ़ाने के घरेलू नुस्खे


अच्छी हाइट पाना हर इंसान का सपना होता है ।इसलिए लड़का हो या लड़की जिनकी height कम है वह अपनी कम हाइट को लेकर परेशान रहते है ।कद का लम्बा या छोटा होना genetic reason , शरीर में पोषक तत्वों की कमी आदि तय करता है ।जिनकी height लम्बी होती है वो दिखने में आकर्षक लगते है,शायद इसीलिए जिन लोगों की हाइट कम होती है वे लोग अपने पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं।

हाइट कम होने के कारण

1 .जेनेटिक
2 . शरीर में पोषक तत्वों की कमी
3 .हार्मोन्स की ग्रोथ कम होना

कद बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

1 .ऐसी सब्जियाँ जो हमारे शरीर में हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करती है,उन्हें अपनी diet में plan करें जैसे पालक ,ब्रोकोली ,शलगम ,बीन्स ,सोयाबीन ,गाजर ,बंदगोभी आदि ।इनमे केल्शियम, फाइबर, विटामिन्स, आयरन, मिनरल्स, और प्रोटीन्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर की लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते है ।
2 .लम्बाई बढ़ाने में कुछ आयुर्वेदिक दवाइयाँ भी कामयाब होती है जैसे अश्वगंधा, इसमें पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को बढ़ने में मदद करते है ।

3 .रात को सोने से पहले प्रोटीन युक्त कोई भी चीज़ खाए।पनीर ,चिकन या सिंगदाने का उपयोग कर सकते हैं।
4 .अच्छी height के लिए अच्छी नींद लेना बेहद ज़रूरी है।जब आप सोते है तब शरीर में टिश्यू का निर्माण होता है जिससे आपकी बॉडी की ग्रोथ होती है।
5 .लम्बाई बढाने के व्यायाम में cycling ,swimming, rope jumping ,climbing और streaching exercises अच्छा योगदान देती हैं ।
6 .दूध में कई पौषक तत्व होते है विशेषकर दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मज़बूत और उन्हें बढाकर हाइट बढ़ाने में मदद करता है। दूध में Vitamin A और Protein मिलता है जो हमारे शरीर का सम्पूर्ण विकास होता हैं ।
7 .लम्बाई बढ़ाने में विटामिन डी भी बहुत उपयोगी हैं ।मशरूम, बादाम, दाल, टोफू, गाय के दूध और दूध से बने पदार्थो में और सूर्य की किरणों आदि में पाया जाता है।सुबह के समय जब सूर्य की किरणे ज्यादा तेज़ नहीं होती उस समय कुछ समय तक पैदल चले या हलकी जॉगिंग करे।
8 .कमर के सहारे सीधा ही सोये और तकिया न लगाये।कम से कम 8 घंटे सोने से ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन (HGH) का पूरी तरह से निर्माण होता है।
9 .बच्चो की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें जंक फ़ूड से दूर रखे और एक हैल्थी संतुलित डाइट दे।
10 .ताड़ासन योग को रोजाना करना भी कद बढ़ाने के आसान तरीके में से एक है।
ज्यादातर लोग जल्दी लंबाई बढ़ाने के लिए बाजार में उपलब्ध दवाओं का भी सेवन करते हैं ,लकिन दोस्तों हम आपको बता दे ये सब बेकार हैं और इसके बहुत side effects भी हैं ।हमारे शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है।इसलिए पौस्टिक खाना और रोज़ाना exercise आपकी पर्सनालिटी में अच्छा बदलाव ला सकती हैं । उम्मीद हैं आप ये नुस्खे अपनाएंगे और अपनी height में बदलाव पाएंगे ।

No comments:

Post a Comment