Tuesday, August 21, 2018

कैसे मनाये रक्षा बंधन /How to celebrate Rakshabandhan

कैसे मनाये रक्षा बंधन ?How to celebrate Rakshabandhan


रक्षा बंधन का पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।इस वर्ष 2018 में रक्षा बंधन का त्यौहार 26 अगस्त, को मनाया जाएगा।26 अगस्त को रक्षाबंधन अनुष्ठान का समय- 05:59 से 17:25 अपराह्न मुहूर्त- 13:39 से 16:12 तक रहेगा ।

कैसे करें राखी बांधने की तैयारी ?

इस दिन बहने प्रात: काल में स्नान करके, कई प्रकार के पकवान बनाती है और पूजा की थाली सजाती है।थाली में राखी के साथ कुमकुम रोली, हल्दी, चावल, दीपक, अगरबती, मिठाई रखी जाती है । भाई को बिठाने के लिये उपयुक्त स्थान का चयन किया जाता है।भाई को स्थान पर बिठाकर कुमकुम हल्दी से भाई का टीका करके चावल का टीका लगाया जाता है,चावल के दाने सिर पर छिडके जाते है, आरती उतारी जाती है और भाई की दाहिनी कलाई पर राखी बांधी जाती है।
रक्षा बंधन पर बहने अपने भाईयों को राखी बांधने के बाद ही भोजन ग्रहण करती है।भारत के अन्य त्यौहारों की तरह इस त्यौहार पर भी उपहार और पकवान अपना विशेष महत्व रखते है।

रक्षा बंधन मंत्र

राखी बांधते समय बहनें निम्न मंत्र का उच्चारण करें, इससे भाईयों की आयु में वृ्द्धि होती है
" येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल: I तेन त्वांमनुबध्नामि, रक्षे मा चल मा चल "


रक्षा बंधन पर ध्यान देने योग्य बातें

उस दिन प्रात: काल में स्नान आदि कार्यों को कर के, शुद्ध वस्त्र पहने चाहिए।अपने इष्ट देव की पूजा करने के बाद राखी की भी पूजा करें साथ ही अपने बडों का आशिर्वाद ग्रहण करें।राखी के रुप में किसी रंगीन सूत की डोर को लिया जा सकता है. डोरी रेशम की भी हो सकती है।
आज कल बाजार में बहुत डिज़ाइन की राखियां देखने को मिलती है ।डोरी की पूजा करने के बाद, अपने भाई को तिलक करते हुए, रोली, कुमकुम से टीका करें, चावल के दानो का प्रयोग करना चाहिए।याद रखे राखी दांहिने हाथ में ही बांधे।

रक्षा बंधन के दिन बनाये जाने वाले पकवान

भारत में कोई भी पर्व बिना पकवानों के सम्पन्न नहीं होता है।इसलिए राखी के पर्व के लिये कुछ खास पकवान बनाये जाते है-जैसे रक्षा बंधन पर विशेष रुप से घेवर, शकरपारे, नमकपारे आदि बनाये जाते है। श्रावण मास के मुख्य मिष्ठान के रुप में उत्तर भारत में घेवर को प्रयोग किया जाता है।हलवा, खीर और पूरी भी इस पर्व के प्रसिद्ध पकवान है।

No comments:

Post a Comment