Friday, April 27, 2018

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसान/Harmful Effects of Drinking Water In Plastic Bottle In Hindi

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसान/Harmful Effects of Drinking Water In Plastic Bottle In Hindi


पानी पीने के लिए प्‍लास्टिक की बोतल का प्रयोग करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही हानिकारक है। बाजार में आजकल ढेरों रंग-बिरंगी और नए डिजाइन की प्लास्टिक की बोतलें बिक रही है।शायद यही वजह है कि प्लास्टिक के बोतल से पानी पीने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है।प्लास्टिक की बोतल हमारे शरीर को ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि यह हमारे पर्यावरण के लिए भी बहुत हानिकारक है।यदि आप प्लास्टिक की बोतल में पानी पीते हैं तो इससे आॅटिज्म, डायबीटीज और कैसंर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।शोध के अनुसार प्लास्टिक की बोतल में ईडीसी, यानि इंडोक्राइन डिसरप्टिंग केमिकल जैसा खतरनाक रसायन होता है, जो सीधे इंसान के हार्मोनल सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है ।आइए जानते हैं क्यों है प्लास्टिक के बोतलें खतरनाक:

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसान

1 .प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं, क्योंकि बोतल धूप में या कहीं उच्च तापमान में उसके केमिकल का रिसाव होने लगता हैं।
2 .प्लास्टिक की बोतल में प्रयोग की जोन वाली बाइसफेनोल ए के कारण दिमाग के कार्यकलाप प्रभावित हो जाते हैं, जिसके कारण इंसान की समझने और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है।
3 .एक ही बोतल में बार-बार पानी पीने से पेट की सम्सया हो सकती हैं, क्योंकि उसमें Bacteria का घर बन जाता हैं।
4 .लास्टिक की बोतल को बनाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले बाइसफेनोल ए के कारण पेट पर भी बुरा असर पड़ता है। बीपीए नामक रसायन जब पेट में पहुंचता है तब इसके कारण पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है। इससे खाना भी अच्‍छे से नहीं पचता और कब्‍ज और पेट में गैस की समस्‍या भी हो सकती है।

5 .प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से हमें पेट जलन भी हो सकती हैं।
6 .प्लास्टिक की बोतल में पानी रखने से पानी का स्वाद चेंज हो जाता हैं, जबकि कांच की बोतल में ऐसा नहीं होता हैं।
7 .कई लोग पैसे बचाने के चक्‍कर में सड़क किनारे बिक रही सस्‍ती प्‍लास्‍टिक की बोतल खरीद लेंगे। ऐसा ना करें क्‍योंकि इन बोतलों को बनाने में रसायन का पय्रोग होता है जो गरम होने के बाद इस रसायन को पानी में छोड़ देती हैं।
8 .प्लास्टिक बोतल में रखी दवाओं को रूम टेंप्रेचर पर रखें।
9 .गर्भवती महिला अगर बोतल में पानी पीती हैं तो, उसका सीधा असर शिशु पर पड सकता हैं, शिशु को प्रॉस्टेट कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता हैं।
10 .प्लास्टिक की बोतल के पानी के प्रयोग से बच्चों के शरीर में फैट सैल्स काफी जल्दी बढ़ जाता हैं, जिससे लंबे समय तक वे मोटापे का शिकार रहते हैं।

पहले के लोग Plastic की बजाय तांबे के बर्तनों का उपयोग करते थे, शायद इसीलिए बीमारियाँ उनसे कोसो दूर रहती थी ।प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसान जिन्हें पढकर शायद आप भी Plastic की बोतल का इस्तेमाल करना छोड़ दें।


No comments:

Post a Comment