Tuesday, February 20, 2018

नींबू(Lemon) | Benefits of Lemon | Advantages of Lemon | Home Remedies from Lemon | Uses of lemon

नीबू के लाभ - Benefits of Lemon


नींबू (Lemon) बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और यह खट्टा फल Vitamine C, Vitamine  B, Magnesium, Calcium, Phosphores और Carbohydrate से भरपूर है। नींबू Oily त्वचा पर बहुत जल्दी असर करता है यह Dark Spots को हटाने, बदरंग होती त्वचा के सवरने आदि के काम आता है।यह एक बेजोड़ औषधि के रूप में कार्य करता है।क्या आप जानते है नींबू में bleeching गुण पाया जाता है जो चेहरे के Dark Spots को आसानी से दूर कर देता है ।यह पाचन, रक्त शोधक और एक सफाई एजेंट के रूप में भी काम करता है ।आइये जानते है कुछ ऐसे ही नीबू के लाभ जो आपकी त्वचा को सुन्दर, बेदाग़ और जवान बनाये रखेगा ।

Home Remedies from Lemon

1 .नींबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर रुई के फोहे से त्वचा पर मलें, इस से चेहरे का निखार बढ़ेगा ।
2 .नींबू के रस की कुछ बूंद और एक चम्मच दूध की मलाई को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है।
3 .नींबू के छिलके को शरीर के बदरंग हिस्सों पर रगड़े। यह बॉडी पर से काले धब्बों को हटाने में मदद करेगा।
4 .धूप में ज़ादा देर रहने से चेहरा झुलस जाये तो नींबू के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर लगा लें और 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा निखर जायेगा ।
5 .नींबू और नमक को पानी में मिलाकर नहाने से शरीर सुन्दर बनता है। सर्दी में हाथ पैर फटना ठीक हो जाता है। ग्लिसरीन न होने पर नारियल के तेल में नींबू मिलाकर काम में ला सकते हैं।

6 .आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं तो नींबू के छिलके पर मलाई लगा कर हल्के हाथों से रगड़ें और थोड़ी देर तक रख कर गुनगुने पानी से धो लें।
7 .एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू के रस के साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है ।
8 .रूसी, बालों के झड़ने और स्कॅल्प से संबंधित समस्याओं का इलाज नीबू कर सकता है। यदि आप नींबू का रस सीधे बाल पर लगाते है तो यह आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक दे सकता है।
9 .नींबू एक शीतलन एजेंट है, यह आपके त्वचा पर बर्निंग सेन्सेशन को कम कर देता है।जले हुए जगह पर लगाए आराम मिलेगा और दाग भी हल्का हो जायेगा
10 .नींबू का रस कील-मुहांसों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है।
11 .बालों की रूसी से परेशान है तो आप हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सिर का मसाज करें और फिर बालों को धो लें।फरक पड़ेगा ।
12 .नींबू रस और बेकिंग सोडा का मिश्रण दांतों को सफेद करने में लाभदायक है ।
13 .नींबू के रस के साथ ब्रश करने से भी मुँह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
14 .नींबू का रस, गुलाबजल, ग्लिसरीन-तीनों एक समान भाग में मिलाकर शीशी में भर लें। रात को सोने से पहले मुँह पर लगायें।यह फेस सीरम का काम करता है।
15 .सूखे और फटे होंठ पर नींबू का रस लगाने से काफी फायदा पहुंचता है।

नींबू का ज्यादा प्रयोग नुकसानदेह भी हो सकता है। नींबू रस अम्लिक होता है और इसका प्रयोग आपकी त्वचा को सूखा कर देगा। इसलिये इसके प्रयोग के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूले अपनी त्वचा पर नींबू लगाने के बाद धूप में कभी नही जायें।नींबू पानी का ज्यादा सेवन सीने में जलन पैदा करता है।नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं।

उम्मीद है आपको हमारे टिप्स उपयोगी लगे होंगे ।इसे ज़रूर प्रयोग करे और अपनी समस्या से निजाद पाए ।

No comments:

Post a Comment