Tuesday, July 31, 2018

गर्मियों में पसीने से होता है स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन,ये हैं घरेलू उपाय

गर्मियों में पसीने से होता है स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन,ये हैं घरेलू उपाय / sweating in summer can cause skin bacterial infection ,know its home remedies


गर्मियों में पसीने के कारण कई तरह के स्किन इंफेक्शन्स होने का खतरा रहता है।ज्यादातर इंफेक्शन्स का कारण साफ-सफाई न रखने के कारण फैलने वाले बैक्टीरिया होते हैं।गर्मियों में पसीने और तेज धूप के कारण ना सिर्फ आपको खुजली की परेशानी होती है बल्कि स्किन रैशेज जैसी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है।इन बैक्टीरिया की वजह से ये रोग फैलते जाते हैं और कई बार पूरे शरीर में फैल जाते हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल तरीके बताएंगे,जिसे करके आप बड़ी आसानी से इस समस्या से राहत पा सकेंगे।

स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचने के घरेलू उपाय -


1 .गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर उससे दिन में दो-तीन बार चेहरा धोने से एक्‍ने की समस्‍या दूर होती है।
2 .कमफ्रे फूल के पत्‍ते और जड़ें सदियों से त्‍वचा संबंधी रोगों को ठीक करने में इस्‍तेमाल की जाती रही हैं।यह कट, जलना और अन्‍य कई जख्‍मों में काफी लाभकारी होता है।
3 .मुल्तानी मिट्टी स्किन रैशेज से जल्दी राहत दिलाती है। स्किन रैशेज को दूर करने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टेबलस्पून गुलाबजल को मिक्स करके स्किन पर लगाएं।
4 .कैमोमाइल का फूल त्‍वचा पर लगाने से जलन को शांत करता है और साथ ही अगर इसका सेवन किया जाए तो आंतरिक शांति प्रदान करता है।


5 .जहां तक हो सके धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। इसके साथ ही त्वचा पर नियमित रूप से सन्सक्रीन लगाना भी जरूरी है। अपने चेहरे, गर्दन और बाहों पर बाहर निकलने से 20 मिनट पहले कोई सनब्लॉक क्रीम अच्छी तरह से लगाएं।
6 .त्वचा को साफ रखने के लिए दिन में कम से कम तीन बार चेहरा धोएं। त्वचा के रोमछिद्र बंद न हों इसके लिए हर शाम कोई अच्छा स्किन क्लींजर लगाएं। एंटी बैक्टीरियल फेस वॉश का इस्तेमाल करें।
7 .अगर आपको पसीना आता है तो अपने आप साफ रखकर इस समस्या से बचा सकते हैं। दिन में दो बार नहाएं। खासतौर से रात के समय जरूर नहाएं।
8 .नहाने के लिए कोई एंटीबैक्टीरियल साबुन या बाथ जेल इस्तेमाल करें। जहां तक हो सके खुद को सूखा रखें। प्रभावित त्वचा पर बर्फ रगड़ें, इससे जलन कम होगी।
9 .संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को दिन के समय में शरीर को जहां तक हो सके ढंकने वाले और कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए ।
10 .गर्मियों में दही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे 10 मिनट रैशेज पर अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
11 .एंटी-बैक्टीरियल, कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट वाली एलोवेरा जेल इस परेशानी को मिनटों में दूर कर देती है।
12 .नीम के पत्तों को पीसकर infected area पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
13 .कॉटन की मदद से गुलाबजल को रैशेज वाली जगह पर लगाएं। गुलाबजल का इस्तेमाल त्वचा को हाईड्रेटड करता हैैै, जिससे आपको स्किन रैशेज, जलन और खुजली जैसी परेशानी से राहत मिलती है।
14 .रात को सोने से पहले 1 कपूर की टिक्की को पीसकर नारियल तेल में मिक्स करके infected area पर लगा लें।

No comments:

Post a Comment