Sunday, April 22, 2018

चेहरे के अनचाहे बालों को साफ़ करने के तरीके/Unwanted Facial Hair Removal /चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के अनचाहे बालों को साफ़ करने के तरीके/Unwanted Facial Hair Removal 


अनचाहे बाल आपके चेहरे की खूबसूरती कम कर सकते हैं। यह समस्‍या महिलाओं के साथ पुरुषों की भी होती है।महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर काफी संवेदनशील होती हैं।उनके चेहरे पर अनचाहे बाल होने के कारण उन्हें शर्मिंदगी होती हैं ।चेहरे के अनचाहे बालों के आने के कई कारण होते हैं जैसे- चेहरे पर अचानक बाल बढ़ जाने की समस्या को हरसीयूटिस्म कहते हैं जो कि हॉर्मोन के असंतुलन की वजह से होता है क्योंकि शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा ही आपके चेहरे पर बालों की बढ़त को तय करती है, harmones में गड़बड़ी, Periods बंद होने से, स्टेरॉयड क्रीम लगाने से तथा कुशिंग सिंड्रोम से भी जुड़े होते हैं।आइए जानते हैं कैसे आप अनचाहे बालों से मुक्त हो सकते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों को निकालनें के घरेलू उपाय/How to remove hair from face naturally /Natural home remedies for Facial hair growth


1 .बेसन और हल्‍दी पाउडर को एक साथ मिलाइए,फिर उसमें सरसों का तेल डालकर घोल बनाइए।इस घोल को चेहरे पर लगाकर हल्का-हल्का रगडिए. उसके कुछ देर के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लीजिए। यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को तो कम करेगा साथ में चेहरे पर रौनक भी लाएगा ।

2 .एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच दही, एक-चौथाई हल्दी पाउडर और आधा चम्मच गुलाब जल मिला कर फेंट लें । इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक तक छोड़ दें । फिर अपने चेहरे पर स्क्रब करके पानी से धोलें ।

3 .एक बर्तन में बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर और गेहूं का आटा मिला लें । फिर इसमें पर्याप्त तिल का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें ।इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर डेढ़ घंटे तक छोड़ दें । फिर स्क्रब करके चेहरे को साफ़ कर लें ।इस तरीके को हफ्ते में एक बार करें ।

4 .चीनी, नींबू के जूस और पानी को मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगा हुआ 15 से 20 मिनट छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को स्क्रब करें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।


5 .हल्दी के पाउडर को पानी या दूध में मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह विधि उनके लिए है जिनके चेहरे या शरीर के अन्य हिस्से पर ज्यादा बाल नहीं होते हैं। अगर बाल ज्यादा हों तो हल्दी के साथ बेसन, चावल का आटा या जौ का आटा मिलाया जा सकता है।

6 .वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ट्वीज़िंग, एलेक्ट्रोलीसिस, लेज़र, एपिलेटर्स तथा हेयर रिमूवल क्रीम (hair removal cream) के द्वारा अनचाहे बाल हटाये जा सकते हैं।

7 .जई (barley ) पाउडर, दूध और नींबू के रस को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

8 .चीनी, नींबू और शहद घरेलू वैक्स की तरह काम करता है। यह आसानी से चेहरे, हाथ और पैर की बालों को निकाल देता है।

9 .एक बर्तन में आधा कप पपीते का गूदा (papaya pulp ) लें और एक चम्मच दूध लेकर मिला लें ।इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें ।
फिर पानी से अपने चेहरे को धोलें ।

10 .अपने चेहरे को पानी से गीला कर लीजिये और उसके बाद चेहरे पर चीनी लगाकर हल्का-हल्का रगडिए।ऐसा सप्ताह में दो बार कीजिए।चीनी आपके चेहरे से अनचाहे बालों को जड़ से निकाल देगी।

11 .ब्‍लीचिंग से अनचाहे बाल हटते नहीं बल्कि छिप जाते है। यह महिला और पुरुष दोनों ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

12 .वैक्सिंग से अनचाहे बालों को हटाने का तरीका बहुत ही आसान और सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल में आने वाला तरीका है। वैक्सिंग के द्वारा शरीर के किसी भी हिस्‍से के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है।

13 .लेजर से अनचाहे बालों को स्‍थायी रूप से हटाया जा सकता है।

14 .होठों के ऊपर आने वाले बालों के लिए प्लकिंग की जगह इलेक्ट्रोलिसिस का सहारा लेना चाहिए। इलेक्ट्रोलिसिस के दौरान बिजली के अत्यंत हल्के करंट का प्रयोग किया जाता हैं। और चेहरे के बालों की जड़ को बिजली से जलाया जाता है।







No comments:

Post a Comment