Wednesday, April 4, 2018

पानी पीने के फायदे/खाली पेट पानी पीने के फायदे/Benefits Of Drinking Water On Empty Stomach in Hindi /Drinking Water Benefits in Hindi

पानी पीने के फायदे/Drinking Water Benefits in Hindi


हम सब जानते है कि जल ही जीवन है। आप कुछ दिन बिना खाए तो रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जीवन नामुमकिन है।पानी भी एक दवा है। यह कई रोगों को दूर करने का काम करता है। बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है।पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है।हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। खाली पेट पानी पीने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी रहती है। किसी भी बीमारी में पानी रामबाण की तरह काम करता है। जब आप सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को पानी की सबसे ज़यादा जरूरत होती है,इसलिए आपको सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह खानी पेट पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं, आइए हम आपको बताते हैं।

खाली पेट पानी पीने के फायदे/Benefits Of Drinking Water On Empty Stomach in Hindi

1 .खाली पेट एक गिलास पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है। यदि आपको बाथरूम जाने में परेशानी हो रही है तो खाली पेट पानी पीना आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा।
2 .सुबह उठकर पानी पीने से दिमाग शांत होता है।पीना दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान कर, उसे तरोजाता बनाए रखता है, जिससे दिमाग सक्रिय रहता है।
3 .सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है।इससे पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।
4 .सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है और कब्ज नहीं होती।
5 .खाली पेट सुबह पानी पीने से आपको सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी व यूरीन की बीमारियां, वॉमिटिंग, गैस, डायबिटीज, डायरिया, पाइल्स, कब्ज, कैंसर, आंख, नाक, कान और गले की बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है।
6 .उबालकर ठंडा किए गए पानी को पीने से गैस्ट्रिक समस्या, बवासीर, क्षयरोग, पेट के रोग, सूजन, भूख न लगना, जुकाम आदि समस्या दूर होती है।
7 .सुबह में एक गिलास पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और पुरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।यह सिरदर्द के अलावा आपको सांस की बदबू और अन्य मौखिक बैक्टीरिया संक्रमण से भी बचाता है।

8 .पानी त्वचा को नमी और इलास्टिसिटी प्रदान करता है। युवा दिखने के लिए भरपूर पानी पीयें।
9 .यदि आप डाइट पर हैं तो आपको खाली पेट पानी पीना चाहिए।खाली पेट पानी पीने से आपका मेटाबोलिक रेट कम से कम 24 प्रतिशत बढ़ सकता है।यह खाना पचाने में मदद करता है और आपका वजन तेज़ी से घटने लगता है \
10 .जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप फ्रेश महसूस करेंगे।
11 .खली पेट पानी पीने से आपकी त्वचा भी साफ होती है।
12 .मोटे लोगों को हमेशा गुनगुना पानी ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए। खाना खाने से पहले एक ग्लास गुनगुना पानी पी लेने से खाना काम खाया जाता है ।
13 .खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं।यह पेट में गैस की वजह से पेट के फूलने को भी कम करने में मदद करता है।
14 .यह पीठदर्द से राहत दिलाता है और हमारे शरीर को तरोताज़ा रखता है।
15 .प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें और वजन घटाकर मनचाहा फिगर पायें ।
16 .सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
17 .सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारा खून साफ होता है और त्वचा पर भी चमक आती है।
18 .गर्म पानी हमारे शरीर के तीनों दोषों वात, पित्त व कफ का नाश करता है।
19 .सुबह पिए जाने वाले पानी को रातभर तांबे के बर्तन में रखा जाए तो वह पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है।
20 .रोज खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया को वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट कहते हैं।पानी से सभी प्रकार कि बीमारियाँ दूर होती है ।

पानी पीने से एक घंटे पहले और पानी पीने के एक घंटे के बाद तक और कुछ न खाएं-पिएं।पानी कई समस्याओं का इलाज करता है। कई रोग पेट में उत्पन्न होते हैं इसलिए जब आप खाली पेट पानी पीते हैं तो आपका पेट स्वस्थ रहता है और आप रोग मुक्त होते हैं। गुनगुना पानी पीना सबसे अच्छा है।सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान बनाए रख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment