Thursday, July 5, 2018

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे / Home Remedies for Blackheads Removal in Hindi

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे / Home Remedies for Blackheads Removal in Hindi


नाक पर ब्लैकहेड्स निकलना आम समस्या है।प्रदूषण, धूल मिटटी, तनाव भरी जीवनशैली और उत्पादों में मौजूद हानिकारक केमिकल्स की वजह से ब्लैकहेड्स हर दूसरे दिन नाक पर दिखाई देने लगते हैं।ब्‍लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर जाते है। त्वचा के रोम छिद्रों में मिट्टी और तेल जमा हो जाने से black heads हो जाते है। ये प्राब्लम उन्हें अधिक होती है जिनकी स्किन ऑयली और बेजान हो।घर में मौजूद कुछ सामान्य उत्पादों की मदद से आप अपनी त्वचा से ब्लैक हेड्स को दूर कर सकते है।

ब्लैक हेड्स होने के कारण – Blackheads causes

.प्रदूषण के कारण
.ऑयली (Oily)स्किन
.रोम छिद्र बड़े होना
.रोम छिद्रों में मिट्टी जमा होना
.स्किन केयर ना करना
.हार्मोंस में गड़बड़ी
.कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलु नुस्खे -

1 .कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाएं। इससे हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से पोछ लें।
2 .दो चम्मच बेकिंग सोडा में मिनरल वाटर मिलाकर पेस्ट तैयार करें।अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। फिर इसे कुछ मिनट्स के लिए सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।
3 .टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि काले एवं सफ़ेद धब्बों को सुखा देते हैं। टमाटर को छीलकर उसका कचूमर बनाएं और इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे रात में चेहरे पर लगाकर रात भर रहने दें और सुबह उठकर मुंह धो लें।

4 .दो चम्मच बारीक मकई के आटे में थोड़ा सा दूध या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।इसे लगाने से पहले चेहरे पर स्टीम लें ताकि स्किन के छिद्र खुल जायें। फिर इस पेस्ट को लगायें और मसाज करें। ब्लैकहेड्स पर ज्यादा मसाज करें।
5 .गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद ब्‍लैकहेड पर नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। 20 मिनट के लिए इसे रखे और गर्म पानी से धो ले।
6 .संतरे के छिलके को सूखा कर पीस ले और चूर्ण बना ले और इसे ब्लैक हेड वाली जगह पर मले।
7 .एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच दूध और एक चम्‍मच नमक मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को गाढा बनाएं और नाक के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ कर दें।
8 .अंडे का सफेद भाग ब्लैक हेड्स पर लगाए और सूखने पर बेसन लगा कर चेहरा साफ़ करे \
9 .एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियों में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट तैयार करें।अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें।फिर इसे गर्म पानी से धो लें।
यह स्क्रब ऑयली स्किन को साफ करता है और बंद हुए छिद्रों को खोलता है।
10 .केले का छिलका भी ब्लैक हेड्स का इलाज करने में काम आता है। केले के छिलके को ब्लैक हेड वाली जगह पर रगडे।
11 .2 चम्मच दलिये को 3 चम्मच दही के साथ मिलाएं तथा इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल एवं 1 चम्मच नींबू का रस भी डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें।
12 .हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ़ करे। इससे चेहरे पर ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स नहीं होंगे।
13 .टमाटर का गुद्दा फेस पर रगड़ने से फेस साफ़ होता है और ब्लैक हेड्स भी दूर होते है।
14 .ब्‍लैकहेड्स पर टूथपेस्‍ट लगाएं और बाद में नमक उस पर रगडे़। इसे ऊपर के डायरेक्‍शन पर रगड़ें। एेसा करने से ब्‍लैकहेड्स के साथ यह रूखी त्‍वचा को भी साफ कर देता है।
15 .एक चम्‍मच शहद में 2 चम्‍मच काला नमक मिलाएं। इसे लगाने से ब्‍लैकहेड के साथ डेड स्‍किन भी साफ होती है। इसे अाप हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते है।

सप्ताह में एक बार चेहरे पर scrub करे। इससे भी धुल मिट्टी साफ़ होती है और ब्लैक हेड्स ख़तम होते है।त्वचा के रोम छिद्र खोलने के लिए चेहरे को भाप देना सबसे अच्छा तरीका है।चेहरे पर कोई भी ब्यूटी क्रीम लगाने और उपाय करने से पहले इन्हें हाथ या पैर पर एक बार लगा कर चेक करे ताकि किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम से दूर रहे।












No comments:

Post a Comment