Friday, July 6, 2018

जामुन काले मगर उसके गुण उजले /जामुन खाने के फायदे /Jaamun Benefits in हिंदी

जामुन काले मगर उसके गुण उजले /जामुन खाने के फायदे /Jaamun Benefits in हिंदी


जामुन एक औषधीय गुण वाला फल है ।इसमें विटामिन बी और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जामुन का अंग्रेजी नाम – Java Plum और Blackberry है ।जामुन में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम होता है। यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करके डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। जामुन में लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।इसको खाने से कैंसर, मुँह के छाले आदि रोगों से भी छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद में जामुन को खाने के बाद खाने की सलाह दी जाती है।

जामुन खाने के फायदे:

1 .इससे मधुमेह के मरीज को होने वाली समस्याएं जैसे बार-बार प्यास लगना और बार-बार पेशाब होना आदि में भी लाभ मिलता है। इसलिए आप प्रतिदिन 200 ग्राम जामुन का सेवन करें।
2 .अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो तो उसे जामुन का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिये। इससे शरीर में खून का स्तर बढ़ जाता है।
3 .पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है।जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं।
4 .जामुन गठिया के उपचार में भी उपयोगी है। इसकी छाल को खूब उबालकर बचे हुए घोल का लेप घुटनों पर लगाने से गठिया में आराम मिलता है।
5 .आग से जले के सफेद दागों पर जामुन के पत्तों का प्रतिदिन लेप करने से दाग ठीक हो जाते हैं।

6 .जामुन के कोमल पत्तों को पानी में उबालकर छानकर उस पानी से कुल्ले करने पर मसुढों की सुजन और रक्त निकलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
7 .जामुन को सिरके में भिगोकर सुबह और शाम रोजाना खाने से पित्ती शांत हो जाती है|
8 .जामुन के सेवन से यकृत (लीवर) की बिगड़ी हुई क्रिया सुधर जाती है।
9 .इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए इससे पथरी की रोकथाम में फायदेमंद होता है।
10 .अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है।खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।
11 .अगर आपको पायरिया की शिकायत है तो जामुन की गुठली में थोड़ा नमक मिलाकर इसे बारीक पीस लें। अब इस मिश्रण को रोज अपने दांतो और मसूड़ों पर मलें। इससे खून निकलना बंद हो जाएगा और आपकी पायरिया की शिकायत दूर हो जाएगी।
12 .जामुन खाने से चेहरे के मुँहासे मिट जाते हैं। इसकी गुठलियों को पानी डालकर, पीसकर चेहरे पर लेप करके आधे घंटे बाद धोने से मुँहासों से छुटकारा मिलेगा।
13 .अगर शरीर पर कोई फफोला, जलन, घाव हो जाते हैं तो इसकी गुठली पानी में पीसकर रोजाना दो बार लगाने से ये घाव ठीक हो जाते हैं।
14 .पेट दर्द, दस्त होने पर इसके रस में सेंधा नमक मिलाकर पीना चाहिए।
15 .जामुन का शर्बत पीने से थकान दूर होकर ताजगी अनुभव होती है
16 .अगर आपके मसूड़े कमजोर हैं तो जामुन के पत्तों की राख का मंजन करने से लाभ मिलता है।
17 .अगर कोई मुंह की दुर्गंध से परेशान है तो जामुन के पत्ते चबाने और उसे चूसने से आपकी दुर्गंध ख़त्म हो जाती है।
18 .जामुन का सिरका सौंदयवर्धक होता है। इसको नियमित पीने से स्री, पुरुष, बच्चों का सौन्दर्य बढ़ता है। एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पियें।
19 .जामुन की छाल को घिसकर पानी के साथ दिन में एक दो बार सेवन करने से अपच, पेट ख़राब की समस्या दूर होती है।
20 .15 ग्राम जामुन की गुठली को पीसकर 1-1 ग्राम पानी से सुबह और शाम पानी से लेने से बहुमूत्र (बार-बार पेशाब आना) के रोग में लाभ होता है।


जामुन को हमेशा खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए। जामुन खाने के तुरन्त बाद दूध नहीं पीना चाहिए।इस मामूली से नजर आने वाले फल के अनेक फायदे है ।

No comments:

Post a Comment