Friday, July 13, 2018

पापड़ खाने से आपको हो सकते हैं ये बड़े नुकसान / सेहत पर कैसे भारी पड़ सकता है पापड़ खाना

पापड़ खाने से आपको हो सकते हैं ये बड़े नुकसान / सेहत पर कैसे भारी पड़ सकता है पापड़ खाना


आमतौर पर पापड़ को हम साइड डिश के तौर पर परोसते हैं। ज्यादातर लोग इसे डिनर या लंच में खाते हैं। जरूरत से ज्यादा पापड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिये समस्या का कारण भी बन सकता है। पापड़ कई तरह के होते हैं और इन्हें विभिन्न प्रकार के आटे से तैयार किया जाता है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कई तरह के फ्लेवर्स और कलर मिलाये जाते हैं, जो कि सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं। आइये जानते है कैसे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है पापड़ -

पापड़ खाने के नुकसान -

1 .नमक की अधिक मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।पापड़ के आटे में नमक मुख्य है और नमक मूल रूप से सोडियम है और सोडियम की ऐसी उच्च सामग्री पानी के अवधारण, पेट की सूजन, प्यास, मधुमेह और उच्च रक्तचाप का कारण बन जाती है ।
2 .पापड़ में सोडियम बेंजोएट जैसे प्रीज़र्वटिव (यानि पापड़ को लंबे समय तक सही रखने का तत्व) की मात्रा अधिक होती है।यह बच्चों में अतिसक्रियता (hyperactivity) को बड़ा देता है ।
3 .पापड़ का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है क्योंकि इसमें 2 रोटी जितनी कैलोरी होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो इसका सेवन न करे।


4 .लोग पापड़ को तलने के बाद खाना ज्यादा पसंद करते हैं। जाहिर है तलने से इसमें भी तेल की मात्रा भी अधिक हो जाती है। ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर आपको हृदय रोगों की ओर ले जा सकता है।
5 .कुछ पापड़ में विभिन्न प्रकार के मसाले होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है ,ख़ास तौर से एसिडिटी को बढ़ाता है ।
6 .पापड़ बनाने में हो सकता है कि दाल व चावल अच्‍छी क्‍वालिटी के इस्‍तेमाल न किए गए हों। ऐसे में ये जीभ के स्‍वाद की कीमत आपकी हेल्‍थ को चुकानी पड़ सकती है।
7 .इसमें यूज किए गए preservatives से किडनी और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
8 .पापड़ को अक्‍सर हाथों से बनाया जाता है और फिर इन्हें सुखाने के लिए धूप में खुले स्थान पर रखा जाता है, जहां इनमें धूल-मिट्टी पड़ती रहती है।जो की इसे unhealthy बना देती है ।
9 .पापड़ में अक्सर आर्टिफिशल फ्लेवर और मसाले मिलाए जाते हैं। इनको खाने से पेट खराब होने या अपच की समस्‍या भी हो सकती है।
10 .तले या भुने हुए पापड़ खाने से बेचैनी, घबराहट या फिर मूड स्विंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
11 .तले हुए पापड़ों में तेल और फैट दोनों ही अधिक होती है।जो मोटापे को न्योता देता है ।

No comments:

Post a Comment