Thursday, May 17, 2018

जल्द ही खूबसूरत बनाते हैं ये घरेलू नुस्‍खे/Beauty tips to look beautiful/Home remedies to look beautiful

जल्द ही खूबसूरत बनाते हैं ये घरेलू नुस्‍खे


खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है।हर उम्र में खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा का खास खयाल रखना ज़रूरी होता है। जरूरी नहीं इसके लिए आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर जायें।जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।


1 .टमाटर के पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें और इसे चेहरे पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें। कुछ देर बाद जब चेहरे को ठंडे पानी से धोना न भूलें।
2 .एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।
3 .नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइस्चरीज़र लगा लें।


4 .खीरे का रस और गुलाब जल का मिश्रण एस्ट्रिजेंट का काम करता हैं।इसका मिश्रण बना कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद मुंह को ठंडे पानी से धो लें।
5 .दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी का घोल बनाकर इसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।
6 .आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।
7 .टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी।
8 .एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।
9 .चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।
10 .एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।

No comments:

Post a Comment