Saturday, May 19, 2018

थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय तो हो जाए सावधान-हो सकता है आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक/Harmful Effects of Having Tea in Plastic And Thermocol Cups

थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय तो हो जाए सावधान-हो सकता है आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक


क्या आप भी पीते है थेर्मोकोल व डिस्पोजल जैसे कप गिलास में चाय, तो हो जाए सावधान।डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल में चाय लेकर पीना वाजिब समझते हैं क्योंकि शीशे की ग्लास या फिर किसी अन्य वर्तन की ग्लास में इसलिए नहीं लेते हैं क्यूंकि वो समझते हैं की वो किसी और का झूठा ग्लास होगा।इसी वजह से लोग डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल में चाय लेकर पीना पसंद करते है ।डिस्पोजल या फ्री थेर्मोकोल के ग्लास में चाय पीना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है।
डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल के ग्लास में चाय पीने से उसमे मौजूद पोलीस्ट्रींन नाम का तत्व चाय एक साथ मिलकर हमारे पेट के अंदर चला जाता है जिस वजह से कैंसर जैसे रोग से भी आप ग्रसित हो सकते हैं।यही नहीं इसके अलावा और भी रोग है जो डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल के ग्लास में चाय पीने से ग्रस्त होते हैं।

थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय पीने से होने वाली स्वास्थय संबंधी समस्याएं :

1 .चाय या अन्य प्रकार का गर्म पदार्थ अगर आप थेर्मोकोल या डिस्पोजल में ग्रहण करते हैं तो आपको आपके शारीर में एलर्जी होने की सम्भावना बाद जाती है।
2 .आपको गले में खराश और सीने में दर्द की समस्या भी हो सकती है।
3 .आपकी त्वचा पर एलर्जी के रूप में लाल चकते उत्पन्न कर सकता है।
4 .डिस्पोजल या थर्मोकोल में चाय या अन्य पे पदार्थ पीने से उसमे मौजूद कीटाणु और बैक्टेरिया पेट में चले जाते हैं जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है ।

5 . पेट में जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
6 .कैंसर की समस्या के साथ ही आपको पेट की अन्य समस्या जैसे की डाईरिया जैसी गंभीर बिमारी भी हो सकती है ।
7 .अत्यधिक थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय पीने से आपको डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम आदि जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है ।
8 .इन ग्लास में चाय पीने से इसमें मौजूद एसिड भी पेट के अन्दर पहुँच जाता है जो की आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है।
9 .इससे आपको खाने पीने में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है
10 .पेट में हर समय दर्द महसूस रहेगा और गैस की समस्या भी बढ़ जाती है ।

तो अगर आपको भी है आदत डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल से बने ग्लास में चाय पीने की तो हो जाइए सावधान ,ऐसा न हो की ज़रा सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो ।

No comments:

Post a Comment